Professional Travel Vlogger कैसे बने | Travel Blogger Kaise Bane

travel_blogger_kaise_bane_onlinejobalert

ऑनलाइन जॉब अलर्ट में आपका स्वागत है. दोस्तों आज हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के एक और शानदार प्रोफेशन के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आजकल युवाओं में बहुत प्रचलित हो रहा है. YouTube के बारे में तो हमने आपको कई बार बताया. आज हम आपको Youtube की एक बेस्ट Niche ट्रेवल यानी यात्रा के प्रोफेशन की जानकारी देने जा रहे हैं. आज हम आपको बतायंगे कि एक सफल और Professional Travel Vlogger कैसे बने? तो चलिए जानते हैं कुछ बहुत महवपूर्ण तथ्य एक सफल Vlogger बनने के लिए.

क्या आपको ट्रेवलिंग पसंद है? क्या आप अलग अलग देश विदेश में घूमना पसंद करते है? जरूर करते होंगे तभी आप आज यहाँ आये है लेकिन क्या आपको पता है की आप ट्रेवलिंग के साथ व्लॉगिंग भी कर सकते है? हो सकता है की आप उनमे से एक हो जो एक Travel Vlogger बनना चाहते है।

हो सकता है आपने इस बारे में सुना हो लेकिन ये नहीं पता की शुरुआत कैसे करे और हो सकता है की आपने इस बारे में न सुना हो और हाल फिलहाल में इस बारे में पता चला हो।

चलिए अब इनमे से जो भी कारन है एक बात तय है की आप ट्रवेल व्लॉगेर (Travel Blogger or Travel Vlogger) क्या होता है इस बारे में जानना चाहते हो।

आज आप एक दम सही जगह आये हो, क्यूंकि इस पोस्ट की सहायता से आज हम आपको बताएँगे ट्रेवल व्लॉगिंग क्या होता है और एक ट्रवेल व्लॉगेर कैसे बना जाये, सिर्फ ट्रेवल व्लॉगेर ही नहीं एक सफल ट्रेवल व्लॉगेर कैसे बने।

आज ऐसे काफी सरे लोग है जो की ट्रेवल व्लॉगिंग के चलते काफी लोकप्रिय हुए है यूट्यूब की बदौलत और एक अच्छा जीवनयापन कर रहे है।

आप भी उन लोगों में से एक हो सकते हो जो एक ट्रैवल vlogger बनके यूट्यूब से अच्छी कमाई कर सकते हो।

चलिए तो फिर ज्यादा समय गवाएं बिना अब हम जानते हैं कैसे और क्या-क्या स्टेप्स फॉलो करके आप एक सफल ट्रैवल ब्लॉगर बन सकते हो बस आपको हमारे दिए गए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे तो चलिए देखते हैं।

यह भी पढ़ें :

व्लोग ओर व्लोग्गिंग | Vlog Kya Hai | Vlogging Kise Kehte Hain

ट्रैवल ब्लॉगर ट्रैवल ब्लॉगर की बात करने से पहले आपको बता दें कि Vlog ओर Vlogging क्या होता है.

तो आपको बता दें कि Vlogger दो शब्सेदों से मिल कर बना है, जिसमें V का मतलब “Video” और दूसरा शब्द है “Blogger”. यह वर्ड एक Video Blog से बनाया गया word है. जिसका असल में मतलब होता है Video Blogging करने वाला व्यक्ति.

अब बात करते हैं Vlogging की. Vlogging का मतलब होता है कि किसी वीडियो के माध्यम से किसी जगह, व्यक्ति विशेष या किसी अन्य के बारे में Explore करना या जानकारी देना. और Vlogging की केटेगरी में Travel Vlog सबसे Strong Category है, क्योकि इसके माध्यम से Vlogger किसी भी जगह के बारे में Video के माध्यम से अपना Experience Share करता है. जो की दुसरे किसी पर्यटक के लिए बहुत Helpful होता है.

ट्रैवल ब्लॉगर क्या होता है | Travel Blogger Kya Hota Hai | Travel Vlogger Kya Hota Hai

ट्रैवल व्लॉगर्स वे होते हैं जो अपने दर्शकों या audience के लिए एक वीडियो के माध्यम से अपने यात्रा के अनुभव साझा करते हैं। यह यात्रा ब्लॉग के समान सामग्री है जहाँ आप अपनी ट्रेवल को संक्षेप में लिखते है एक आर्टिकल के तौर पे। लेकिन व्लॉगिंग (Vlogging) में आप उसी अनुभव को लोगो के साथ साझा करते है एक वीडयो के माध्यम से । इसमें आप एक वीडियो क्लिप के द्वारा अपनी यात्रा को साझा करते हैं अपने दर्शकों के साथ।

एक सफल ट्रैवेल व्लॉगर अपनी video में अपना अनुभव और सलाह, गंतव्य गाइड और जानकारी, और बहुत कुछ शामिल करता है। ट्रैवल व्लॉगर्स के माध्यम से, दर्शक आपके घर में आराम से दुनिया में कहीं भी यात्रा कर सकते हैं एक वीडियो देखकर अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिये। ट्रैवल व्लॉगर्स विभिन्न स्थानों को कैप्चर करते हैं अपने कैमरा के जरिये। वे प्रकृति की सुंदरता, उस जगह की संस्कृति, लोकल भोजन और वहां की स्थानीय प्रथाओं को भी अपने कैमरा में कैद करते हैं और इसे सहज तरीके से एडिट करके अपने यूट्यूब चैनल में अपलोड करते हैं। जिसे उनके दर्शक कभी भी और कहीं भी देख सकते है

ट्रेवल व्लॉगिंग के लिए सही Equipment का चयन | Travel Vlogger Banane Ke Liye Kya Chahiye

सही equipment से मतलब है कि आपके पास कैसा कैमरा है, कैसा माइक्रोफोन और कैसा सेटअप है।

अगर आप अभी अपने vlogging चैनल की शुरुआत करते हैं तो आपको बहुत सारे फैंसी Equipment की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि अभी आप नए-नए हैं तो आप अपने फोन से भी व्लॉगिंग इसकी शुरुआत कर सकते हैं यह जानने के लिए कि ट्रैवल vlogging क्या होता है।

अगर आपका कैमरा अच्छा है उससे अच्छी वीडियोस बनती है तो ठीक अगर नहीं बनती है तो हो सके तो कुछ समय बाद आप कुछ अपने जमा पूंजी को इन्वेस्ट कर सकते हैं एक अच्छे Camera Setup इक्विपमेंट के लिए।

एक ट्रेवल vlogger होने के नाते आपको एक ऐसे कैमरे की जरूरत होगी जहां आप सारी चीजें अच्छे से कैप्चर कर सके और आपकी video है जो साफ साफ दिखे।

हालाँकी आजकल ज्यादातर मोबाइल फोन में काफी अच्छी क्वालिटी के camera मौजूद है।

और video दिखाने ही सिर्फ काफी नहीं है आपको उसके साथ बोलना भी पड़ता है। इसलिए एक अच्छे माइक की आपको जरूरत पड़े।

आपको शायद माइक की जरूरत ना पड़े अगर आप एक शांत जगह में व्लॉगिंग करते है तो लेकिन आप हमेशा शांत जगह ही व्लॉगिंग करे ऐसा जरूरी नहीं, इसलिए माइक की जरूरत पड़ती ही है, खासकर भीड़ भाड़ वाली जगह में।

इसके अलावा आपको कैमरा पकड़ना होगा, तो फिर कैमरा पकड़ने के लिए आपको एक कैमरा स्टैंड चाहिए होगा। अगर आप फोटोस भी क्लिक करोगे तो आप उस कैमरा स्टैंड में कैमरा रखकर still photos ले सकते है, जहाँ आपको किसी से आपकी फोटोस क्लिक करने के लिए भी कहने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

और आप कैमरा पकड़ रहे हो तो उसके लिए भी आपको एक Camera Stick की जरूरत पड़ेगी उसकी जरूरत खासकर एक ट्रेवल vlogger को पड़ती ही है, तो आपको भी एक कैमरा स्टिक ले लेना चाहिए अपने कैमरा को hold करने के लिए ताकि vlogging करना आपके लिए आसान हो सके।

कैमरा और माइक क्वालिटी | Camera & Mic for Travel Vlogging

अब आपको कैमरा क्वालिटी में भी ध्यान देना चाहिए आपको एक ऐसा कैमरा खरीदना चाहिए जिसमें shaky वीडियोस ना बने कहने का मतलब है अगर आप चल रहे हैं तो आपकी वीडियो क्वालिटी भी ज्यादा हिले नहीं। आजकल बहुत से कैमरे में Stabilize Mode आते हैं जहां पर आप की वीडियोस shaky नहीं बनती। आपकी वीडियोस स्टेबल रहती है जिसे देखना आपके दर्शको के लिए ज्यादा अच्छा अनुभव रहता है।

आपको माइक्रोफोन भी अच्छा खरीदना चाहिए। आपके पास एक ऐसा माइक्रोफोन होना चाहिए जो आसपास के बैकग्राउंड noise को ब्लॉक कर सके। क्योंकि अगर आप कहीं पब्लिक प्लेस में जाओगे और आप वहां अपनी वीडियो के जरिये अपनी ऑडियंस को वहां के बारे में बताना चाहोगे कैमरे से अपने ऑडियंस को तो आपके ऑडियंस आप की बात सुन ही नहीं पाएगी बैकग्राउंड नॉइस के चलते।

इसलिए आपको थोड़ा बहुत इन्वेस्ट करना ही पड़ेगा इक्विपमेंट्स में अगर आप एक सफल और प्रोफ़ेशनल ट्रैवल ब्लॉगर बनना चाहते हो तो।

अपने कंटेंट में भरोसा करना | Believe in You Content

आपको अपने कांटेक्ट में भरोसा करना है। कहने का मतलब है कि आप जो भी बना रहे हो आपको उसी में ही ध्यान देना है। यह नहीं है कि आज हमने एक व्लॉग बनाया कल कुछ और।

कहने का मतलब है आप जो भी बनाओगे आप वैसे ही बनाओ जैसा आपको पसंद है ना कि आपको किसी और को कॉपी करने की जरूरत है। हां किसी दूसरे से Inspiritation ले सकते हो, लेकिन आपको जो सही लगता है आप वही बनाएं और अपने content में भरोसा रखें, यह नहीं कि दूसरा ऐसे बना रहे तो हम भी ऐसे ही बनाए। आप उसको किसी भी तरीके से बना सकते हो जिसमें आपको सही लगता है हो सके तो उसको अपनी तरीके से unique बनाने की कोशिश कीजिए।

आत्मविश्वास बनाए रखें | Self Confidence for Vlogger

आपको कंटेंट के साथ-साथ खुद पर भी आत्मविश्वास रखना होगा तथा पूरे आत्मविश्वास के साथ कैमरा से बात करनी आनी चाहिए।

जब आप कैमरे के सामने बोलेंगे तो बेशक शुरुआत में आपको थोड़ी झिझक महसूस होगी लेकिन धीरे-धीरे आप उसके साथ सहज हो जाएंगे। तो जब आप vlogging करते हैं और कैमरे के आगे बोलते हैं तो आपको पूरे आत्मविश्वास और जोश के साथ बोलना चाहिए बिना सोचे कि आप के आस पास वाले लोग क्या कहेंगे। इस चीज को ध्यान ना देते हुए आपको सिर्फ अपने आप पर, अपने content पर ध्यान देकर ब्लॉगिंग करनी है।

अपनी वास्तविकता लोगो को दिखाए | Real Content Banaiye

बहुत से लोगों में आत्मविश्वास की कमी के चलते वह खुलकर खुद को रिप्रेजेंट नहीं कर पाते हैं कैमरे के सामने। तो ऐसा करने से आप बचे।

आपको किसी दूसरे ब्लॉगर को कॉपी करने की जरूरत नहीं है। जितना unique कंटेंट आप बनाएंगे उतने ज्यादा आपको व्यूज व् सब्सक्राइबर मिलेंगे, और आपका ट्रैवल vlogging चैनल भी ग्रो जरूर होगा।

ऐसे बहुत से नए यूट्यूबर है जो अपने आपको अपनी रियल जैसे वह है वैसे पेश नहीं करता है कैमरे के आगे क्योंकि उनमें आत्मविश्वास की कमी होती है, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। जो भी आप जैसे भी है वैसे ही अपने आप को कैमरे के सामने पेश करें अपनी ऑडियंस के सामने इससे आपकी audience आपके साथ ज्यादा जुड़ाव महसूस करेगी।

और दूसरा आपको वही चीजें अपने vlog के जरिए दिखानी है जो आप अपनी आंखों से देखते हैं कुछ भी आपको अलग से ऐड करने की जरूरत नहीं है।

ऑडियंस को रियल चीजें पसंद है यह नहीं कि आप कोई दूसरी जगह गए हैं और वह आपको कुछ भी एक्साइटिंग नहीं दिखा तो आप अपने मन से कुछ वहां जोड़ रहे हैं। नहीं, जितना रियल हो सके उतना रियल आप रहिए। ऑडियंस भी इसे ही पसंद करती है ऑडियंस को लग्जरी लाइफ ही नहीं आपकी रियल लाइफ देखनी है।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल | Social Media For Promote You YouTube Channel

सोशल मीडिया में आप जरूर होंगे। अगर नहीं हो तो आज ही अपना कोई सोशल मीडिया अकाउंट बना ले जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम या कुछ भी जहां आप अपने व्लॉगिंग लिंक्स लोगों तक शेयर कर सके सोशल मीडिया के जरिए।

हो सके तो आप अपनी vlog का कुछ छोटा क्लिप डालकर सोशल मीडिया में अपलोड कर सकते हैं। और लोगो को बता सकते की अगर आप पूरा vlog देखना चाहते तो आप इस vlog लिंक पर क्लिक कीजिए। उससे आपके सोशल मीडिया के followers भी आपके यूट्यूब में पहुंचेंगे और आपकी वीडियोस में भी ज्यादा व्यूज मिलेंगे अगर आप की वीडियो अच्छी होगी तो।

या फिर आप अलग से ही एक ट्रैवल चैनल भी बना सकते दूसरे सोशल मीडिया एप्स में। जैसे कुछ दूसरे यूट्यूबर ने किया है। उनका यूट्यूब में तो चैनल है खास साथ-साथ उनके सोशल मीडिया में भी उनके अपने पर्सनल चैनल है जहां वह लोगों को अपडेट करते कि उन्होंने कोई vlog डाला है, उसके बाद वह लोग या उनकी जो ऑडियंस है सोशल मीडिया की वह उनके यूट्यूब ऑडियंस के साथ जुड़कर वह vlog देखती है।

इस तरीके से आपका चैनल का प्रमोशन भी हो जाएगा

मोटिवेशन और Consistency | Vlogger Ke Liye Motivation Jaruri

मोटिवेशन कहने का मतलब है कि अगर आप एक नए vlog चैनल स्टार्ट करते हो तो बेशक उसमें views नहीं आएंगे। यह सब के साथ होता है बहुत कॉमन चीज है उससे आपको घबराना नहीं है। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनको मोटिवेशन नहीं मिलने के कारण वह कुछ महीनों बाद ही अपना यूट्यूब चैनल छोड़ देते हैं।

लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है क्योंकि एक सक्सेसफुल यूट्यूब चैनल के लिए एक व्यक्ति को लगभग 1 से 2 साल तक इंतजार करना ही पड़ता है उस समय अंतराल में तब जब वह कंसिस्टेंसी बनाए रखें अपने यूट्यूब चैनल के लिए।

काफी सारी रिपोर्ट में भी यह कहा गया है कि लगभग 90% से ऊपर लोग मोटिवेशन ना होने और व्यूज ना मिलने के कारण भी demotivate होने के वजह से अपना यूट्यूब चैनल बीच में ही छोड़ देते हैं, जिस वजह से उनको सफलता नहीं मिलती। और बाकी के जो लोग हैं जो कंसिस्टेंसी बनाए रखते हैं मैं वहीं आकर जाकर एक सफल यूट्यूब पर बनता है।

इसलिए खुद पर भरोसा रख कर आपको वीडियोस बनानी है और मोटिवेट होना है और यह सोच कर चलना है कि आपके vlogs अच्छे हैं और आगे आपकी आपको सफलता जरूर मिलेगी। बस अच्छे व्लॉग अपनी मेहनत से बनाते रहिए और जहां भी आप घूमने जा रहे हैं बिना संकोच के आप व्लॉगिंग कीजिये, अगर आप सच में इस क्षेत्र के प्रति सीरियस है तो।

निष्कर्ष

इस तरीके से आप एक सफल ट्रेवल vlogger बन सकते है अगर आप ऊपर दिए गए इन तथ्यों का पालन सीरियसली करते हैं तो।

हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट की सहायता से आपको वह सारी बारीकियाँ पता चल गई और समझ आ गई होगी जो बहुत ही महत्वपूर्ण है एक ट्रैवल ब्लॉगर बनने के लिए। और आपको हम उम्मीद करते हैं कि ये सारे ऊपर दिए गए महत्वपूर्ण तथ्य समझ आ गए होंगे।

आप इन तथ्यों का पालन करके अपने ट्रेवल यूट्यूब चैनल में अच्छी ग्रोथ ला पाएंगे और एक सफल ट्रेवल व्लॉगेर के रूप में सबके सामने आएंगे आ सकते है।

बस खुद पर विश्वास कीजिए, भरोसा कीजिए और जैसा हमने कहा अपने content में भरोसा कीजिए। और अपने इस सफर की शुरुआत कीजिए एक पॉजिटिविटी के साथ।

अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जरुर सफलता मिलेगी बाकी हम पूरी उम्मीद करते है की आपको अपने इस ट्रवेल व्लॉगिंग के सफर में जरूर सफलता मिलेगी।

पढ़ने के लिए धन्यवाद…

FAQ

Q.1. ट्रेवल व्लॉगेर या यूटूबेर क्या होता है?
Ans. ट्रैवल व्लॉगर्स वे होते हैं जो अपने दर्शकों या audience के लिए एक वीडियो के माध्यम से अपने यात्रा के अनुभव साझा करते हैं।

Q.2.एक सफल ट्रेवल व्लॉगेर बनने ले लिए क्या करना चाहिए?
Ans. सफल और प्रोफेशनल ट्रेवल व्लॉगेर बनने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए जो प्रमुख है-

  • सही equipment (कैमरा, माइक्रोफोन, setup) का चयन
  • उम्दा कैमरा और माइक क्वालिटी
  • अपने कंटेंट में भरोसा करना
  • कैमरा के सामने बोलने का आत्मविश्वास बनाए रखें
  • अपनी वास्तविकता लोगो को दिखाए
  • सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने ट्रेवल यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने के लिए
  • मोटिवेशन और consistency

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *