Google Admob Earning in Hindi : गूगल से पैसे कैसे कमायें

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

अगर आप वर्क फ्रॉम होम जॉब्स करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आज कि पोस्ट “Google Admob Earning in Hindi” एक बार जरुर पढ़ें. आज हम इस पेज पर गूगल एडमॉब के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। जिस प्रकार से हर ब्लॉगर और यूट्यूब चैनल चलाने वाले व्यक्ति को ऐडसेंस के बारे में जानकारी होना आवश्यक होता है, उसी प्रकार से हर उस व्यक्ति को एडमॉब के बारे में भी जानकारी रखना जरूरी होता है जो किसी एप्लीकेशन का निर्माण करना चाहता है या फिर जो एप्लीकेशन बनाने के बाद उस के माध्यम से पैसा कमाना चाहता है। या फिर आप online work from home कि खोज कर रहे हैं तो आज का आर्टिकल आखिर तक जरुर पढ़ें.

गूगल एडमॉब हर एप्लीकेशन डेवलपर के लिए पैसा कमाने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण जरिया साबित होता है, क्योंकि इसी के द्वारा उन्हें पैसा कमाने का रास्ता अपनी एप्लीकेशन के माध्यम से मिल पाता है। आइए आगे बढ़ते हैं आर्टिकल में और विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं कि “एडमॉब क्या है” और “एडमॉब अकाउंट कैसे बनाते हैं।”

Read Also : गूगल एडसेंस क्या है | Google Adsense Kya Hai

गूगल एडमोब क्या है (Google Admob in Hindi)

Google Admob Earning in Hindi

एडमॉब गूगल का एक बहुत ही शानदार प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल एप्लीकेशन डेवलपर के द्वारा बड़े पैमाने पर उनकी एप्लीकेशन को मोनेटाइज करने के लिए किया जाता है। यह ऐडसेंस से काफी समानता रखता है। ऐडसेंस के माध्यम से वेबसाइट और यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज किया जाता है, वही एडमॉब की सहायता से एंड्रॉयड एप्लीकेशन अथवा एप्पल एप्लीकेशन को मोनेटाइज किया जाता है और एप्लीकेशन के द्वारा इनकम की जाती है।

एडमॉब के मूल खोजकर्ता का नाम Omar Hamoui है। साल 2006 में 10 अप्रैल के दिन पहली बार एडमॉब का परिचय लोगों से और इंटरनेट से करवाया गया था। गूगल के द्वारा साल 2009 के नवंबर के महीने में तकरीबन 750 मिलियन डॉलर दे करके एडमॉब को खरीद लिया गया और इसीलिए अब एडमॉब को गूगल एडमॉब कहा जाता है।

एंड्रॉयड, आईओएस, वेबओएस, फ्लैशलाइट, विंडोज फोन और दूसरे स्टैंडर्ड मोबाइल वेब ब्राउज़र के लिए एडमॉब एडवरटाइजिंग ऑफर करता है। वर्तमान के समय में अमेरिका देश के कैलीफोर्निया के माउंटेनव्यू में एडमॉब का हैडक्वाटर मौजूद है। एडमॉब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आप admob.google.com लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Read Also : 

एडमॉब कैसे काम करता है (Admob Se Online Paise Kese Kmaye)

ऐसे लोग जिन्हें अपनी सर्विस अथवा अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवाना होता है, वह लोग गूगल एडमॉब को पैसा देते हैं और फिर गूगल एडमॉब, एडमॉब से कनेक्टेड एप्लीकेशन पर अलग-अलग एडवर्टाइजमेंट दिखाता है।

इस प्रकार से गूगल एडमॉब को क्लाइंट से पैसा मिलता है और गूगल एडमॉब जिस व्यक्ति की एप्लीकेशन पर विज्ञापन दिखाता है, उस व्यक्ति की भी कमाई विज्ञापन दिखाने के बदले में होती है। इसी प्रकार से गूगल एडमॉब काम करता है।

एडमॉब अकाउंट कैसे बनाएं

एडमॉब पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। यहां पर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक जीमेल आईडी होनी चाहिए। अगर आपके पास जीमेल आईडी मौजूद है तो उसके पश्चात एडमॉब अकाउंट क्रिएट करने के लिए नीचे जो प्रक्रिया आपको बताई जा रही है, उसे आपको सेम टू सेम फॉलो करना है। ऐसा करने से एडमॉब अकाउंट बन जाएगा।

1: सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में एडमॉब की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है
google.admob.com

2: वेबसाइट पर चले जाने के बाद नीले रंग के बॉक्स में गेट स्टार्टेड बटन मिलेगी, इसी बटन पर क्लिक करें।

3: अब आप अपने डिवाइस में जितनी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते होंगे वह सभी आ जाएंगी, उनमें से उस ईमेल आईडी पर क्लिक करें जिस पर आप एडमॉब अकाउंट बनाना चाहते हैं।

4: अब अगले पेज पर अगर आप गूगल एडमॉब की महत्वपूर्ण जानकारियों को पाना चाहते हैं तो पहले वाले बॉक्स को और नहीं पाना चाहते हैं तो दूसरे वाले बॉक्स को टिक मार्क करें।

5: अब आपको कंट्री वाले ऑप्शन पर क्लिक करके विभिन्न देश में से अपने देश के नाम के ऊपर क्लिक करना है।

6: अब आपको नीचे देखना है, वहां पर आपको आई हैव रीड द एग्रीमेंट वाला जो बॉक्स दिखाई दे रहा है उसे चेक मार्क करना है और फिर स्टार्ट यूजिंग एडमोब वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

7: अब जो कंटिन्यू टू एड मोबाइल ऑप्शन है, उस पर क्लिक करें।

इस प्रकार से ऊपर दी हुई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप अपना गूगल एडमॉब अकाउंट बना सकते हैं और उसके बाद अपनी एप्लीकेशन को एडमॉब अकाउंट के साथ जोड़ करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

एडमॉब गूगल से पैसे कैसे कमाए (Google Admob Se Paise Kaise Kamaye)

एडमॉब से पैसे कमाने के दो तरीके हैं। अगर आप एक बिजनेस करने वाले व्यक्ति हैं और आपका कोई सर्विस या फिर प्रोडक्ट आप बेच करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप एडमॉब की सहायता से अपनी सर्विस अथवा अपने आइटम का प्रचार प्रसार करवा सकते हैं, जिससे आपको काफी अधिक ग्राहक प्राप्त होते हैं और इसकी वजह से आप की बिक्री में बढ़ोतरी होती है।

वही दूसरे तरीके में आपको सबसे पहले अपनी एप्लीकेशन का निर्माण करना होता है और उसे गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड कर देना होता है और अच्छे खासे डाउनलोड हो जाने के बाद आपको अपनी एप्लीकेशन को गूगल एडमॉब अकाउंट से जोड़ देना होता है।

ऐसा होने पर ऐडमोब के द्वारा एप्लीकेशन पर एडवर्टाइजमेंट दिखाई जाती है, जिस पर कोई व्यक्ति अगर जानबूझकर क्लिक करता है या फिर अनजाने में क्लिक करता है तो आपकी कमाई होना शुरू हो जाती है। सामान्य तौर पर एडमॉब से $100 कमाने के बाद आपको हर महीने 21 से लेकर 27 तारीख के बीच में अपना पैसा अपने बैंक अकाउंट में मिल जाता है।

Read Also : यूट्यूब चैनल कैसे शुरू करें?

एडमॉब से कितना पैसा कमाया जा सकता है

एडमॉब से पैसा कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। टॉप एप्लीकेशन डेवलपर एडमॉब की सहायता से हर महीने 800000 से भी अधिक रुपए कमा रहे हैं। हालांकि इसमें एडमॉब का रोल कम होता है और आपकी एप्लीकेशन का रोल ज्यादा होता है।

जितना अधिक आपकी एप्लीकेशन को लोगों के द्वारा अपने डिवाइस में डाउनलोड किया जाएगा और जितना अधिक एप्लीकेशन पर दिखाई देने वाले एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक होगा, उतना ही ज्यादा आपकी इनकम होगी। इसलिए तो हर एप्लीकेशन डेवलपर के द्वारा अपनी एप्लीकेशन को अधिक से अधिक लोगों के डिवाइस में इंस्टॉल कराने का प्रयास किया जाता है।

ऐडमोब पैसा कैसे देता है (Google Amob Se Paise Kab Milte Hain)

एक बार जब आप एडमॉब पर अपना अकाउंट बना लेते हैं, तो उसके पश्चात आप जब चाहे तब इसमें अपने बैंक अकाउंट की जानकारियों को ऐड कर सकते हैं। बैंक अकाउंट इनफार्मेशन के तहत आपको अकाउंट होल्डर का नाम, बैंक अकाउंट का नंबर, आईएफएससी कोड और ब्रांच की जानकारियों को देना होता है।

इस जानकारी को एडमॉब के द्वारा वेरीफाई किया जाता है। इसके पश्चात जब आपके एडमॉब अकाउंट में इनकम $100 अथवा उससे अधिक हो जाती है तो यह पैसा एडमॉब के द्वारा ऑटोमेटिक ही हर महीने 21 से लेकर के 30 तारीख के बीच में आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस प्रकार से आपको यह समझ में आ गया होगा कि एडमॉब से पैसा पाने की कम से कम लिमिट $100 है, जो कि भारतीय रुपए में तकरीबन ₹8200 के आसपास में होती है।

एडमॉब ऐप डाउनलोड कैसे करें

जो लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं उन्हें अपने मोबाइल में इंटरनेट चालू करना है और सीधा गूगल प्ले स्टोर पर जाकर के एडमॉब एप्लीकेशन को सर्च कर लेना है। एप्लीकेशन मिल जाने के बाद आपको इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना है।

ऐसा करने से थोड़ी ही देर में आप यह देखेंगे कि आपके एंड्राइड मोबाइल में एडमॉब एप्लीकेशन इंस्टॉल हो चुकी है। इसके अलावा आईफोन यूजर सीधा एप्पल एप्लीकेशन स्टोर पर चले जाएं और सर्च बॉक्स पर क्लिक करके इस एप्लीकेशन को सर्च कर ले, उसके बाद गेट बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार से थोड़ी देर में एडमॉब अप्लीकेशन आईफोन डिवाइस में इंस्टॉल हो जाएगी। दोनों ही प्रक्रिया करने से पहले आपको अपने मोबाइल में डिवाइस कनेक्शन अवश्य ही चालू कर लेना है।

निष्कर्ष : Google Admob Se Pese Kese Kamaye

अगर आप इन्टरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि “गूगल मुझे जॉब चाहिए या मुझे काम चाहिए” तो admob से पैसे कमाने का यह तरीका आपको जरुर पसंद आयगा. आज कि पोस्ट में हमने आपको बताया है admob क्या है और admob से पैसे कैसे कमाते हैं. आजकल मोबाइल एप का ज़माना है इसीलिए आप भी मोबाइल एप बनाकर admob से पैसे कमा सकते हैं.

FAQ : Google Admob Earning in Hindi

Q: Admob क्या है और यह कैसे काम करता है?

ANS: एडमॉब मोबाइल एडवर्टाइजमेंट प्लेटफार्म है। इसके काम करने के तरीके की इनफार्मेशन आर्टिकल में उपलब्ध करवाई गई हैं।

Q: Admob प्रति 1,000 व्यू पर कितना भुगतान करता है?

ANS: एडमोब प्रति 1000 व्यू पर कितना पेमेंट करेगा, यह कॉस्ट पर क्लिक पर डिपेंड करता है जो कि हर देश में अलग-अलग होती है।

Q: Admob के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

ANS: एडमॉब के लिए आपकी उम्र 18 साल अथवा उससे ज्यादा होनी चाहिए। अगर आप अभी 18 साल के नहीं हुए हैं तो आप अपने माता-पिता की आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: गूगल Admob कितना भुगतान करता है?

ANS: हमारे भारत देश में सामान्य तौर पर एडमॉब 1000 view पर एक से डेढ़ डॉलर की पेमेंट करता है। दूसरे देशों में यह ज्यादा होता है।

Q: कम से कम कितना पैसा हो जाने पर एडमॉब पेमेंट कर देता है?

ANS: कम से कम $100 कमा ले लेकर बाद एडमॉब पैसा भेज देता है।

Read Also :

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *