पी.पी.टी क्या होता है | PPT Full Form in Hindi

दोस्तों, ऑनलाइन जॉब अलर्ट में हम अक्सर शिक्षा से सम्बंधित उपयोगी जानकारी लेकर आते रहते हैं. इसी क्रम में आज की पोस्ट में हम आपको कंप्यूटर सॉफ्टवेर की ऐसी एप्लीकेशन की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आ सकती है. आज मकी पोस्ट में हम जानेंगे कि पी.पी.टी क्या होता है | PPT Full Form क्या होती है. PPT का हिंदी में अर्थ क्या होता है | PPT Meaning in Hindi और PPT का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है.

PPT FULL FORM

पी.पी.टी क्या होता है ? PPT Full Form in Hindi

जब से कंप्यूटर का आविष्कार हुआ है तब से नए नए सॉफ्टवेर और एप्लीकेशन का भी आविष्कार होता रहा है. जैसी जरुरत वैसे सॉफ्टवेयर. पीपीटी भी एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की एक्सटेंशन फाइल है. जिसे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (MS OFFICE) के सॉफ्टवेयर से बनाया जाता है. इसके निर्माता माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ही है.

PPT का फुल फॉर्म होता है PowerPoint Presentation. जिसे MS PowerPoint ((PPT Meaning in Computer) भी कहा जाता है. PPT तीन शब्दों से मिलकर बना एक शब्द है. जिसमें Power का मतलब होता है शक्ति, point का मतलब होता है बिंदु और Presentation का मतलब होता है प्रस्तुत करना.

PPT Meaning in Hindi

इस प्रकार आप PowerPoint को एक पेश करने या प्रस्तुत करने वाला Application कह सकते हो. पॉवर पॉइंट की सहायता से आप किसी भी विषय पर एक शानदार प्रेजेंटेशन बना सकते हो और अपनी बात को बहुत अच्छी तरह लोगों को समझा सकते हो.

PPT का उपयोग – Uses Of PPT

आज का युग एनीमेशन का युग है. इसीलिए आज स्कूल के बच्चों को कंप्यूटर की आरम्भिक शिक्षा में ही पॉवर पॉइंट सिखाया जाता है. क्योंकि अगर आपको अपनी लाइफ में आगे बढ़ना है तो अपने काम को दूसरों तक अच्छे से पहुँचाना होगा. मतलब अपने प्लान को समझाने के लिए उसका प्रस्तुतीकरण शानदार करना होगा.

जब आप बड़े कॉलेज में जायंगे या किसी कंपनी में काम करेंगे तो वहां आपको प्रेजेंटेशन (ppt templates) देने की जरुरत होगी. जितना अच्छा प्रेसेंटेशन आप दे पाओगे उतना ही अधिक आपका प्रभाव बढेगा.

पीपीटी का सबसे बड़ा उदाहरण आप टीवी या इन्टरनेट पर आने वाले विज्ञापन में ही देख सकते हो. कुछ ही सेकेण्ड के विज्ञापन कितने दमदार होते है जिन्हें देखकर आप वह सामान लेने के लिए आकर्षित हो जाते हैं और उस कम्पनी को बहुत फायदा होता है. आप भी अपना एक विज्ञापन पॉवर पॉइंट की सहायता से बना सकते हैं.

स्कूल और कोलेजों में पढने वाले बच्चों को भी आज प्रोजेक्ट बनाने के लिए दिए जाते हैं. जिसमें वह पॉवर पॉइंट की स्लाइड की मदद से अपना प्रोजेक्ट या प्लान पेश करते हैं.

बड़ी बड़ी कम्पनियाँ, प्रोफेशनल स्पीकर, सरकारी अधिकारी प्रोजेक्टर के माध्यम से पीपीटी स्लाइड के माध्यम से लोगो को अपनी बात समझाते हैं.

पीपीटी प्रेसेंटेशन कैसे बनाते है ? PPT Presentation

अगर आप पॉवर पॉइंट प्रेसेंटेशन फाइल बनाना चाहते हैं तो आपको Microsoft Office के Power Point एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा जो की बहुत आसान है. इस प्रेसेंटेशन में आप फोटो (Pictures), Text, Shapes, विडियो  आदि का उपयोग करके एक अच्छी प्रेसेंटेशन तैयार कर सकते हैं और अपने टीचर या अपने बॉस को खुश कर सकते हैं.

 पीपीटी के दूसरे अर्थ – PPT Meaning in Other Field

दोस्तों PPT शब्द का उपयोग कंप्यूटर फ़ील्ड के अलावा अन्य फिल्ड में भी किया जाता है.  और वहां इसका अर्थ पूरी तरह बदल जाता है.

जैसे – विज्ञान की फिल्ड में, टेलीकम्यूनिकेशन में, रेलवे में, जॉब टाइटल आदि. चलिए देखते हैं पीपीटी का अन्य क्षेत्रों में क्या मतलब होता है.

PPT Full Form in Other Field

S NO. FIELD FULL FORM
1 कंप्यूटर Power Point Presentation
2 जॉब इंटरव्यू Pre Placement Talk
3 इंडस्ट्री Production Prove Out Test
4 इंडस्ट्री Post Production Test Etc.
5 रसायन विज्ञान Parts Per Thousand
6 सॉफ्टवेयर कंपनी Program Performance Test
7 स्कूल & कॉलेज Project Placement And Training
8 बिजनिस टर्म People Process Technology

निष्कर्ष

दोस्तों आज की पोस्ट पी.पी.टी क्या होता है | p p t ka full form | PPT Meaning in Hindi में हमने आपको पॉवर पॉइंट के विषय में उपयोगी जानकारी देने की कोशिश की है.

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होतो तो इसे लाइक और शेयर जरुर करें. हम अपने ब्लॉग ऑनलाइन जॉब अलर्ट में हमेशा कुछ न कुछ उपयोगी जानकारी पोस्ट करते रहते हैं. इसीलिए आप हमारे ब्लॉग को जरुर सब्सक्राइब करें और हमारी मोबाइल एप को डाउनलोड करें.
जय हिन्द जय भारत

इनके फुल फॉर्म भी जानें :

सम्बंधित पोस्ट