वॉइस ओवर से घर बैठ कर पैसे कैसे कमाए | Podcast Se Paise Kaise Kamaye

Voice_Over_Se_Paise_Kaise Kamaye

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट की ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें केटेगरी में आपका स्वागत है. हमेशा की तरह इस केटेगरी में हम आपके लिए पैसे कमाने के ऑनलाइन और होम बेस्ड (Online Home Based Work) जानकारी लाते रहते हैं. आज की पोस्ट “वॉइस ओवर से घर बैठ कर पैसे कैसे कमाए | Podcast Se Paise Kaise Kamaye” में भी हम आपको बहुत सारे शानदार तरीके बताने जा रहे हैं.

हम सभी एंटरटेनमेंट के लिये टीवी रेडियों, मोबाइल की मदद लेते है और आजकल तो सोशल मीडिया पर पता नही इतनी सारी चीजे है यूट्यूब से ले कर इतनी सारी ऐप्लिकेशन है जिसका कोई अंत ही नहीं है। और आपने गौर किया होगा तो एंटरटेनमेंट के इस प्लेटफॉर्म पर कई बार ऐसी आवाजें हमारा ध्यान खुद की तरफ इतने आसानी से खीच लेती है चाहे किसी प्ले में कोई नारेट्र की हो या रेडियों जॉकी की हो, या फिर किसी ऐड में किसी किरदार की हो ।

ये आवाजें हमे इतना प्रभावित करती है की हम बार बार सुनना चाहते है और ये आवाजें होती है voice over artist की।
जी हा voice over artist ऐसे होते है जिनकी अवाज ही उनकी पहचान होती है क्योकिं ऐसे आर्टिसटो की टीवी और रेडियो कमर्शियल plays, documentary, e-learning प्रोजेक्टस कहानियाँ बच्चों की poems हर जगह आप ये आवाजें सुन सकते है और इसी अवाज के दम पर नाम और शौहरत कमाते है । वैसे कभी आपको भी किसी ने आपके आवाज की तारिफ की हो और आप को लगता है की आपके पास भी युनिक अवाज है तो आप भी voice over artist बन सकते है।

वॉइस ओवर क्या होता है | किसी को भी वॉइस ओवर की जरुरत क्यो पड़ती है

बहुत से लोगो को लगता है की वॉइस ओवर सिर्फ बॉलीवुड पर काम आता है और बॉलीवुड में ही इससे पैसे कमाया जा सकता है।
दोस्तों ये बिल्कुल गलत है बहुत सारे ऐसे कम्पनी है और कई ऐसे कलाईंट है जिसे वॉइस ओवर की जरुरत होती है जो रेगुलर वॉइस ओवर आर्टिस्ट को ढूंढते है जो लोग उनके प्रोजेक्ट में अपनी आवाज दे सके।

  1. वॉइस ओवर से काम करके फ्रीलांसिंग (FREELANCING) से पैसे कैसे कमाए?
    जैसे की हमने आपको बताया है की बहुत सी बड़ी- बड़ी कम्पनी अपने फाईबर और अपवर्क पर वॉइस ओवर आर्टिस्ट को ढूंढते रहते है इसलिए आप फ्रीलन्सींग पर वॉइस ओवर पर काम करके घर बैठे 100 डॉलर/ घंटा तक पैसा कमा सकते है।
    बहुत से लोग आजकल फ्रीलन्सींग पर वॉइस ओवर पर काम करके पैसा कमा रहे है।
    जैसे आपको पता है की आजकल सब काम डिजिटल हो गया है।
    जिसके वजह से आजकल बड़ी कम्पनियाँ वॉइस ओवर आर्टिस्ट को ढूंढ रही है।

अगर आपको भी फ्रीलन्सींग पर अपनी वॉइस ओवर का काम करना चाहते हो तो जो हम आपको बता रहे है वो आप करते जाईए-

  1. सबसे पहले आपको अपनी एक बेहतरीन प्रोफाइल बनानी पड़ेगी।
  2. इसके बाद आपको अपनी आवाज को 20 से 30 सैकेण्ड रिकॉर्ड करके ओडियो या फिर पॉडकास्ट से अपनी प्रोफाइल में डाल सकते हो
  3. जब भी कोई कम्पनी आपके वॉइस ओवर की प्रोफाइल को देखते है की आप किस तरह के वॉइस ओवर का काम कर सकते है आपके दिये गये ओडियो और पॉडकास्ट को चेक करके।
  4. इसलिए आपको जरुरत है की आप एक ऐसी वॉइस ओवर रिकॉर्डिंग डालों जिसके वजह से आप सलेक्ट हो सके ओर आप फ्रीलन्सींग से पैसे कमा सके।
  5. एक बार आपकी वॉइस ओवर सलेक्ट हो गई तो आप यहाँ से आसानी से पैसे कमा सकते हो।
  6. पॉडकास्ट (podcast) मे वॉइस ओवर करके पैसे कैसे कमाए ?
    पॉडकास्ट अगर आप पेहली बार सुन रहे है तो हम आपको बता दे की पॉडकास्ट एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस से आप खुद का वॉइस ओवर मतलब खुद की आवाज डाल कर किसी भी विषय में रिकॉर्ड करके पोस्ट कर सकते है।
    इसमें भी अगर आपकी अवाज आपकी जनता को पसंद आयेगी तो आपकी फोल्लोवेर्स बढ़ेंगे ।

पॉडकासटिंग | Podcast Se Paise Kaise Kamaye | Podcasting Online Home Based Work

पॉडकासटिंग भारत में नया जरुर है परंतु अमेरिका में पॉडकास्ट बहुत सालों से चल रहा है। बहुत से लोग आज पॉडकास्ट से लाखों कमा रहे है। यहा पर आपको बहुत बेहतरीन प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे जैसे गूगल पॉडकास्ट, ऐंकर , आवाज, हेडफोन आदि । इन सभी वेबसाइट या ऐप्प से आप अपना पॉडकास्ट डालकर पैसे कमा सकते है। बस आपको थोडा ध्यान ये देना है की आपको शुरु में किसी paid पॉडकासटिंग के लिये काम नही करना है। क्योकिं आप शूरवात में ही बिना कमाए अपने पैसे लगाना नही चाहोगे । लेकिन जब आप अपनी पॉडकास्ट से पैसे कमाना शुरु कर दे तो तब आप paid पॉडकास्स्टिंग पर अपनी पॉडकास्ट डालना शुरु कर सकते हैं और फिर ज्यादा से ज्यादा पैसे यहाँ से बना सकते हो।

यूट्यूब चेनल खोलकर वॉइस ओवर का काम करके पैसे कैसे कमाए | YouTube Voice Over

जैसे की आपको पता है की आजकल डिजिटल दुनिया से लोग पैसे कमा रहे है चाहे वो यूट्यूब हो या फिर अन्य कोई सा भी प्लेटफॉर्म हो। और आजकल लोग ज्यादा से ज्यादा अपना समय यूट्यूब पर बिताना पसंद करते है। ऐसे मे आप भी यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म में पैसे कमा सकते है और यूट्यूब में सबसे अच्छी बात ये है की आपकों कोई भी निवेश करने की जरुरत नही है।
बस आपको ये देखना होगा की आपकी जनता यूट्यूब में किस तरह के एंटरटेनमेंट देखना पसंद करती है। उस पर आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी । कुछ लोग कैमरा के आगे अपना फ़ेस दिखाने से कतराते है तो दुसरी और वो वॉइस ओवर पर वीडियोज़ बना कर पैसे कमा सकते है। चाहे आप कोई भी वीडियोज़ कार्टून बेस्ड, बिजनेस, फिटनेस आदि टॉपीक में बना सकते है।

Voice over 123 से पैसे कैसे कमाए | Voiceover123 Se Paise Kaise Kamaye

ये एक वेबसाइट है जहा पर आपको किसी भी तरह का पैसा इन्वेस्ट नही करना पड़ेगा। बस आपको अपनी आवाज यह पर रिकॉर्ड करके डालनी होगी। इसके लिये आपको इस प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाना होगा जिससे लोगो को पता चल सके की आप भी अपनी आवाज को बेचकर पैसे कमाना चाहते है। फिर आप यहा से और लोगो से कनेक्ट कर सकते है जो लोगो की आवाज अपने वीडियोज़ और मूवी में उपयोग करना चाहते है। और आप इस वेबसाइट से Voice over 123 में काम करके पैसे कमा सकते हो।

Cartoon मे वॉइस ओवर का काम करके पैसे कैसे कमाए | Cartoon Voice Over HomeBasedWork

दोस्तों आपने भी अपने बचपन में कार्टून बहुत देखे होंगे और उन्ही को देख-देख कर बड़े भी हुए होंगे ।
कार्टून को देख करआपको भी लगता होगा की ये कार्टून की ये कार्टून असली नही होते है तो इनकी आवाज कौन निकलता होगा। तो हम आपको बताते है की कार्टूनों को अपनी आवाज देने का काम भी ये वॉइस ओवर आर्टिस्ट ही करते है जो तरह-तरह के आवाज निकाल कर आपका मनोरजंन करते है। तो दोस्तों अगर आपको भी ऐसे ही कुछ आवाजें निकालने की शौक है तो आप भी ऐसे कार्टून में अपनी आवाज दे सकते है। पर ध्यान यहा दे की शूरवात में आप बड़े-बड़े कार्टून शो में अपनी आवाज देकर काम तो नही कर सकते। इसलिए सबसे पहले आपकों छोटे कार्टून शो में काम कर सकते हो। बड़े कार्टून शो में काम करने वाले वो बहुत माहिर होते है इसलिए आपको भी बड़े कार्टून शौ में काम करने के लिये छोटे कार्टून शौ से शुरुवात करना पड़ेगा। आप भी यहा से 30 से 40, 000 तक पैसे कमा सकते हो इसके लिये आपकों अपनी वॉइस ओवर में बहुत ही बेहतरीन काम करनी पड़ेगी।

Voice over industry में काम करके पैसे कैसे कमाए | Home Based Work Online

दोस्तों आजकल आपने देखा होगा की अनिमेशन (animation) वीडियोज़ का चलन बहुत चल रहा है। जिस तरह से अनिमेशन का कोर्स लोग बहुत कर रहे है वैसे ही आजकल अनिमेशन करके वीडियो बहुत बनाई जा रही है। साथ में इन अनिमेशन में आवाज देना का काम भी बढ़ गया है। और लोग इन अनिमेशन पर अपनी आवाज देने के लिये वॉइस ओवर आर्टिस्ट को ढूंढते है। अनिमेशन वीडियोज़ पर मिमिकरि देखना लोगों को बहुत पसंद है। इसलिए आपकों भी इन अनिमेशन वीडियोज़ में काम करके पैसा कमाना है तो आपको भी एक बेहतरीन वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनना होगा और कोई भी अपनी वीडियो में अपनी ईमेल डाल कर बता सकते हो की आप भी वॉइस ओवर का काम कर सकते है।

आप अपनी वॉइस ओवर की वीडियो का काम किसी भी ऑनर को भेज सकते हो ताकि वो आपको काम दे सके ।
एक बार आपकी वॉइस ओवर की वीडियो उनको पसंद आ गई तो आपको काम मिलना शुरु हो जाएगा।

Voices.com पर काम करके पैसे कैसे कमाए | Paise Kamane Wali Website Voices

अगर आपको भी बड़ी-बड़ी कम्पनी के साथ मिलकर वॉइस ओवर का काम करना चाहते हो तो आप इस वेबसाइट voices.com पर काम कर सकते है । बस आपको अपना अकाउंट यहा पर बनना पड़ेगा। सबसे अच्छी बात ये है इस वेबसाइट की आप इस वेबसाइट में किसी भी भाषा मे अपनी आवाज दे सकते हो चाहे वो भोजपुरी हो, पंजाबी हो आदि जरूरी नही है की आपको हिन्दी ही आये या अंग्रेज़ी ही आये । किसी भी भाषा में आप यहा पर अपनी आवाज दे सकते हो। बस इस वेबसाइट में आपकों काम करने के लिये कुछ पैसे देने होंगे क्योकिं ये एक paid platform है। अगर आप शुरु में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हो तो लगा सकते हो।

Social media में काम करके पैसे कैसे कमाए | Voice Over Social Media Se Pese Kese Kamaye

दोस्तों अगर आप भी इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे ऐप्प चलाते हो तो आप यहाँ से भी पैसे कमा सकते है। आप इन ऐप्प मे वीडियो और वॉइस ओवर वीडियो बनाकर डाल सकते हो। जब आपके यहा पर फोल्लोवर बढ़ जाए तो आपके पास कम्पनी अपने प्रॉडक्ट या ऐड बनाने के लिये पैसे दे सकते है। अगर आपके यहा फैन फॉलोविंग बढ़ जाती है तो आप यहा से बहुत पैसे कमा सकते है। यहा पर आप शार्ट वीडियो बना कर डाल सकते है और आपकी फोल्लोवर बढ़ने पर आप किसी भी कम्पनी के प्रॉडक्ट का प्रोमोशन, अफिलियट मार्किटिंग कर सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने आर्टिकल में वॉइस ओवर से पैसे कैसे कमाए के नये-नये तरीके बताये है। आप इन सब प्लेटफॉर्म से पैसे कमा सकते है सिर्फ और सिर्फ बस मेहनत करनी होगी। एक बार आपकी मेहनत रंग ला गई तो आपके पास पैसे की कमी और काम की कमी नही होगी। चाहे जो भी काम करो उसमें पहले-पहले आपको पूरी शीध्त से मेहनत करनी होती है। उसके बाद आपकी मेहनत कामयाब हो जाए तो उसका फल भी जरुर मिलता है।

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.