एक सफल फ़ूड व्लॉगर कैसे बने (Food Blogger Kaise Bane)

Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelJoin

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट की वर्क फ्रॉम होम कि “एक सफल फ़ूड व्लॉगर कैसे बने” में आपका स्वागत है. जैसा की आप जानते हैं कि हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताते रहते हैं. आज की पोस्ट में भी हम आपको घर बैठे पैसा कमाने के शानदार तरीका बताने जा रहे हैं. Youtube के बारे में तो आपको पता ही होगा, आज हम आपको youtube की फिल्ड में बहुत पोपुलर हो रहे प्रोफेशन फ़ूड वीलॉगिंग के बारे में बतायंगे.

Food Vlogging आज एक काफी पॉपुलर यूट्यूब niche के रूप में सबके सामने आयी है इस इंटरनेट की दुनिया में। आपने यूट्यूब में बहुत सारे Food Vloggers को देखा होगा या फिर आपने बहुत सारी food वीडियोस देखी होगी, ये वीडियोस कौन बनाता है? वह वीडियोस वही लोग बनाते हैं जिनका खाने के प्रति रुचि होती है और उन्हें ही आज के दौर में एक food-vlogger जाता है।

क्या आप भी एक Food-Vlogger बनना चाहते हैं? क्या आप में भी खाना बनाने की कला है और दिलचस्पी है? और क्या आप उस खाना बनाने की कला को दूसरों लोगों के सामने प्रस्तुत करना चाहते हैं, या फिर क्या आप उससे पैसे कमाना चाहते हैं? और आप पॉपुलर food-vlogger बनना चाहते है।

अगर इन सभी सवालों का जवाब हां है तो आज आप एकदम सही जगह में आए हैं, क्योंकि आज इस साइट के माध्यम से हम आपको सारी बारीकियां बताएंगे कि फूड ब्लॉगर क्या होता है, फूड ब्लॉगर कैसे बने, और फूड ब्लॉगर से आप कैसे पैसे कमा सकते हैं। और कैसे एक सफल फूड ब्लॉगर बन सकते हैं।

तो इसलिए हमारे साथ बने रहेंगे, साथ साथ हम आपको ऐसी टिप्स भी बतायेंगे, जो आपको एक सफल फूड ब्लॉगर बनाने में मदद करेगी।

Food Vloger Kaise Bane

Read Also : यूट्यूब कैसे चालू करें

फूड व्लॉगर क्या है (Cooking Blogs for Beginners in Hindi)

फूड व्लॉगर वह होता है जो भोजन के बारे में वीडियो बनाता और पोस्ट करता है। वे खाना बनाते, खाते या खाने के बारे में बात करते हुए वीडियो बना सकते हैं। वे खाने के चलन के बारे में, या दुनिया भर में अलग-अलग जगहों पर खाना पकाने या खाने के बारे में भी वीडियो बना सकते हैं।

फूड ब्लॉगर बनने के फायदे (Food Blogger or Vlogger Benefits)

भोजन के प्रति दर्शकों के बीच उत्साह बनाना जगाना ऐसे बहुत से दर्शक है जो काफी इच्छुक होते हैं खाना बनाने के लिए। और वह बहुत उत्साह के साथ खाना बनाते भी हैं। ऐसे भी दर्शक होते हैं जो नयी नयी खाने की डिशेस बनाना पसंद करते है तो इसीलिए नई चीजें बनाने का जो उत्साह है जो मोटिवेशन है वह आप अपने food-vlogging चैनल के जरिए लोगों को दे सकते हैं।

आप अपने फ़ूड ब्लॉगिंग चैनल में नई नई डिशेस बनाकर लोगों के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं जिससे उनको मोटिवेशन मिलेगा आपको फॉलो करने का और आपकी तरह ही नई नई डिशेस वह खुद भी बनाकर उससे सीख सकते हैं।

खाना पकाने की नई तकनीकें सीखना

फूड व्लॉगर बनना आपके पाक कला कौशल और जुनून को internet दर्शकों के साथ साझा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। खाना पकाने की नई तकनीकों को सीखने और भोजन की दुनिया में popularity प्राप्त करने के लिए फूड व्लॉगिंग भी एक शानदार तरीका हो सकता है।

ब्रांड विकसित करना और अपने YouTube चैनल से पैसा कमाना

फूड व्लॉगिंग के माध्यम से एक व्यक्तिगत ब्रांड बनाना भी एक फायदा हो सकता है, क्योंकि यह आपको नेटवर्क बनाने और अन्य खाद्य पेशेवरों से जुड़ने में आपकी मदद कर सकता है।

और फूड व्लॉगिंग एक आकर्षक पेशा हो सकता है। कई फ़ूड ब्लॉगर अपने YouTube चैनल से अच्छी खासी कमाई करते हैं।

वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज (Food Vlogger Work From Home Jobs For Ladies)

आप घर से काम कर सकते हैं, अपने खुद के घंटे सेट कर सकते हैं और अपने काम का शेड्यूल खुद चुन सकते हैं। आप अपने वीडियो से एक नया आय स्त्रोत बना सकते हैं, और अपनी सामग्री पर रचनात्मक नियंत्रण रख सकते हैं, वो भी घर बैठे।

आप अपने खुद के बॉस भी हो सकते हैं और अपनी कीमतें खुद तय कर सकते हैं। फूड व्लॉगिंग आपकी खाना बनाने की कला को दुनिया के साथ साझा करने का एक मजेदार और रचनात्मक तरीका हो सकता है।

Read Also : कॉमेडी YouTuber कैसे बने

फूड व्लॉग शुरू करने के लिए आवश्यक कदम क्या हैं (How to Start Food Vlogging)

• फूड व्लॉग शुरू करने में पहला कदम यह तय करना है कि आपका फोकस क्या होगा। क्या आप कुकिंग रेसिपी, कुकिंग टिप्स, या दोनों पर ध्यान देंगे? एक बार जब आप अपना ध्यान केंद्रित करने का फैसला कर लेते हैं, तो अगला कदम व्यंजनों को इकट्ठा करना शुरू करना होता है। यह कुकबुक, ऑनलाइन व्यंजनों के डेटाबेस को देखकर या यहां तक कि परिवार और दोस्तों से उनके पसंदीदा व्यंजनों के लिए पूछकर भी किया जा सकता है।

• एक बार आपके पास कुछ व्यंजन हो जाने के बाद, अगला कदम फिल्मांकन शुरू करना है। यहा एक डिजिटल कैमरा, स्मार्टफोन या कैमकॉर्डर का उपयोग करके किया जा सकता है।

• एक बार जब आप कुछ व्यंजनों को फिल्मा लेते हैं, तो अगला कदम आपके भोजन व्लॉग को edit करना और बनाना होता है। यह वीडियो editing सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके या केवल वीडियो editing टूल का उपयोग करके किया जा सकता है जो अधिकांश स्मार्टफ़ोन और डिजिटल कैमरों में निर्मित होते हैं।

• एक बार जब आप अपने भोजन व्लॉग का निर्माण और उसे edit कर लेते हैं, तो अगला कदम इसे किसी वेबसाइट या YouTube चैनल पर अपलोड करना होता है।

फूड व्लॉगिंग चैनल (Food Vloging Youtube Channel Kaise Chalu Kare)

फूड व्लॉगिंग अपने दर्शकों से जुड़ने और उन्हें दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप रसोई में क्या पका रहे हैं। यह आपके दर्शकों को यह दिखाने का एक मजेदार और इंटरैक्टिव तरीका हो सकता है कि आप क्या खा रहे हैं और इसे कैसे तैयार कर रहे हैं।

फूड व्लॉगिंग चैनल शुरू करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. वह विषय चुनें जिसमें आपकी रुचि हो।
    जब आप शुरुआत कर रहे हों, तो ऐसे विषय का चयन करना मददगार हो सकता है, जिसमें आपकी विशेष रूप से रुचि हो। इससे आपको फिल्म बनाते समय प्रेरित और उत्साहित रहने में मदद मिलेगी।
  2. ऐसा कैमरा ढूंढें जिसका आप उपयोग करने में सहज हों।
    शुरू करते समय सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक वह कैमरा ढूंढना है जिसका आप उपयोग करने में सहज हैं। यदि आप फिल्मांकन में सहज नहीं हैं, तो एक सुसंगत वीडियो शेड्यूल बनाए रखना मुश्किल होगा।
  3. Get organized।
    फूड व्लॉगिंग चैनल को आर्गनाइज्ड रखना बहुत जरूरी होता है अपने व्लॉगिंग चैनल को सफल बनाने के लिए

व्लॉगिंग चैनल आपके खाना पकाने के कौशल और व्यंजनों को दूसरों के साथ साझा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यहां एक सफल फ़ूड व्लॉगिंग चैनल को व्यवस्थित करने और बनाने के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. एक niche चुनें Choose Your Favourite Topic

    आपके फूड व्लॉगिंग चैनल को एक विशिष्ट व्यंजन या भोजन के प्रकार पर ध्यान देना चाहिए। इससे आपको अपने दर्शकों से जुड़ने में मदद मिलेगी और ऐसी ऑडियंस बनाने में मदद मिलेगी, जो आपके द्वारा साझा की जाने वाली चीज़ों में रुचि रखती है।
  2. एक कैमरा चुनें Video Camera for Recording

    सफल भोजन वीडियो बनाने के लिए एक अच्छा कैमरा आवश्यक है। एक गुणवत्ता वाले कैमरे में निवेश करना सुनिश्चित करें जो उच्च-गुणवत्ता वाले फुटेज को कैप्चर करेगा।
  3. एक थीम चुनें Theme for Youtube Channel

    अपने फूड व्लॉगिंग चैनल के लिए एक थीम या प्रारूप चुनें। इससे आपको अपने वीडियो की संरचना करने और एक popular ब्रांड बनाने में मदद मिलेगी।
  4. एक थीम गीत चुनें Background Music For Youtube Video

    एक आकर्षक गीत का चयन करें जो आपके खाद्य वीडियो में रुचि बढ़ाने में मदद करेगा। यह आप अपने वीडियो इंट्रो या चैनल इंट्रो वीडियो में लगाए।
  5. अपनी content की योजना बनाएं Content Plan for Future Video

    अपने भोजन के वीडियो को फिल्माने से पहले, योजना बनाएं कि आप अपने दर्शकों को अपने वीडियो के माध्यम से क्या दिखाना चाहते हैं ताकि आपके दर्शक आपके वीडियो से जुड़े रहे।

अपने फूड व्लॉग की मार्केटिंग कैसे करें

आपके भोजन व्लॉग की मार्केटिंग करने के कुछ अलग तरीके हैं। आप सोशल मीडिया, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और ऑनलाइन विज्ञापन का उपयोग कर सकते हैं।

Read Also : Gaming YouTuber कैसे बने

Youtube Channel Social Media Marketing

फूड व्लॉगर्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म YouTube है। आप अपने वीडियो अपलोड करने, उनका प्रचार करने और अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए YouTube का उपयोग कर सकते हैं।

आप YouTube के बाहर अपने भोजन व्लॉग को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का भी उपयोग कर सकते हैं। आप अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं।

Food Vloger SEO in Hindi

आप सर्च इंजन विजिबिलिटी के लिए अपने फूड व्लॉग को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं। जब लोग भोजन के बारे में जानकारी ढूंढ रहे होंगे तो इससे लोगों को आपका भोजन व्लॉग खोजने में मदद मिलेगी।

आप निम्नलिखित तकनीकों का उपयोग करके खोज इंजन दृश्यता के लिए अपने भोजन व्लॉग को अनुकूलित कर सकते हैं:

  • अपने शीर्षक और विवरण में कीवर्ड जोड़ें
  • अपने भोजन के बारे में एक ब्लॉग पोस्ट बनाएँ
  • अपने खाने के बारे में एक वीडियो बनाएं
  • अपने भोजन के लिए छवियां बनाएं
  • अपने ब्लॉग/व्लॉग में सोशल मीडिया के लिंक जरूर जोड़े

अपने फूड व्लॉग की मार्केटिंग करने के लिए, आपको एक वेबसाइट बनाने और एक सोशल मीडिया अकाउंट बनाने की आवश्यकता होती ही है। आपको वीडियो मार्केटिंग योजना बनाने और बजट बनाने की भी आवश्यकता होती है अगर आप अपनी वीडियो और चैनल का प्रचार ज्यादा बड़ी ऑडियंस तक करना चाहते है तो।

फूड व्लॉग वेबसाइट (Food Blog in Hindi)

आपका अगला कदम एक वेबसाइट बनाना है। आपको एक वेबसाइट बनाने की आवश्यकता होगी जो आपके भोजन व्लॉग के लिए समर्पित हो। आपको एक ऐसी वेबसाइट बनाने की आवश्यकता होगी जो professional दिखने वाली हो और जिसे नेविगेट करने में आसान हो। आपको एक ऐसी वेबसाइट भी बनानी होगी जो ऑनलाइन खोजने में आसान हो, इसीलिए on-page-SEO को इस्तेमाल अपने ब्लॉग या वेबसाइट में जरूर करना होता है।

आपको एक ऐसी वेबसाइट बनानी होगी जिसका प्रचार करना भी आसान हो। आपको एक ऐसी वेबसाइट बनाने की आवश्यकता होगी जो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए अनुकूलित हो। आपको एक ऐसी वेबसाइट भी बनानी होगी जो सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए अनुकूलित हो।

इस वेबसाइट में आप अपनी रेसेपी के बारे में अलग अंदाज़ में बता सकते हैं की pasta kaise banaye, pizza kaise banaye, ice cream sandwich Kaise Banaye, chole ki sabji kaise banaye, paneer ki sabji kaise banaye, mushroom ki sabji kaise banaye.

सफल Food Vloger बनने के टिप्स

जब सफल food vlogger बनाने की बात आती है, तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

• सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको थोड़े humour की अच्छी समझ होनी चाहिए। लोगों को ऐसी वीडियो सामग्री देखने में मज़ा आएगा जो हल्की और मज़ेदार हो, और जो उन्हें मज़ेदार लगे na की बोरिंग।

• दूसरे, आप जो भोजन बना रहे हैं, उसे इस तरह से प्रदर्शित करना सुनिश्चित करें जो दिखने में आकर्षक और सूचनात्मक दोनों हो।

• सुनिश्चित करें कि आपके वीडियो अच्छी तरह से edited हैं। इससे आपके दर्शकों की दिलचस्पी बनाए रखने में मदद मिलेगी।

• अपने व्यंजनों के साथ रचनात्मक बनने का प्रयास करें। यदि आप अपने भोजन को रुचिकर और रुचिकर बना सकते हैं, तो आपके दर्शकों द्वारा आपकी फ़ूड रेसिपी और वीडियोस या व्लॉगस अधिक पसंद किये जायेंगे।

• अपने दर्शकों को अपनी रेसिपी बनाने का तरीका ज़रूर दिखाएँ। इससे उन्हें खाना बनाते समय अधिक सफल होने में मदद मिलेगी।

• अपने खाने के वीडियो को फिल्माते समय मजाकिया बनने की कोशिश करें। इससे उन्हें देखने में और आनंद आएगा।

• अपने खाने के वीडियो बनाते समय सोशल मीडिया की जानकारी रखने की कोशिश करें। इससे आपको फ़ॉलोअर्स प्राप्त करने और अपने वीडियो से अधिक पैसे कमाने में मदद मिलेगी।

निष्कर्ष : Food Blogger Kaise Bane

तो इन तरीकों को आजमा कर आप एक सफल food-vlogger बन सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको इस पोस्ट की सहायता से वह सारी चीजें पता चल गई होगी जो एक फूड ब्लॉगर बनने से जुड़ी होती है। तथा आपके बहुत सारे सारे सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे जो आपके मन में चल रहे थे एक फ़ूड व्लॉगेर से जुड़े हुए। और साथ ही आपको मोटिवेशन भी मिला होगा अपने फ़ूड व्लॉगिंग के करियर में आगे बढ़ने के लिए।

बस अपने आप में भरोसा रखिए, अपनी पाक कला को बेहतर से बेहतर बनाए रखें, और हमेशा content को लेकर आत्मविश्वास बनए रखें। और साथ में अपने चैनल में हमेशा कंसिस्टेंसी को बनाए रखें, क्योंकि यह सबसे ज्यादा जरूरी होता है एक सफल content-creator बनने के लिए।

बाकी हम आशा करते है की आप भविष्य में एक सफल फूड ब्लॉगर के रूप में सबके सामने उभर कर आए।

पढ़ने के लिए धन्यवाद…

FAQ. : Food Blogger Kaise Bane


Q. फूड व्लॉगर क्या होता है?
Ans. फूड व्लॉगर वह होता है जो भोजन के बारे में वीडियो बनाता और पोस्ट करता है। वे खाना बनाते, खाते या खाने के बारे में बात करते हुए वीडियो बना सकते हैं। वे खाने के चलन के बारे में, या दुनिया भर में अलग-अलग जगहों पर खाना पकाने या खाने के बारे में भी वीडियो बना सकते हैं।

Q.2. क्या फ़ूड व्लॉगर्स पैसे कमाते है?

Ans. जी हाँ फूड व्लॉगेर्स paise भी कमाते है, वे निम्नलिखित स्रोतों से पैसा कमाते हैं –

  • Add revenue
  • ब्रांड partnerships
  • Affiliate मार्केटिंग
  • Monetization
  • Social media

Q.3. क्या फ़ूड व्लॉगिंग एक अच्छा करियर हो सकता है?
Ans. जी हाँ फ़ूड व्लॉगिंग भी एक अच्छा करियर हो सकता है बस आपको अपने कंटेंट की क्वालिटी और कंसिस्टेंसी साथ ही अपना लगन और मेहनत में कोई भी कमी नहीं करनी है। आज काफी बड़े बड़े फ़ूड व्लॉगर इसके जरिये काफी अच्छा पैसा कमा रहे है।

Q.4. क्या फ़ूड व्लॉगर्स इंस्टाग्राम के जरिये पैसे कमा सकते है?
Ans. हाँ इंस्टाग्राम के जरिये भी एक सफल फ़ूड व्लॉगेर पैसे कमा सकता है, इन माध्यमों से –

  • Sponsorships
  • Ambassadorships
  • Collaboration
  • Paid ads

Read Also :

Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelJoin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *